अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र

मार्गदर्शन/कोचिंग/प्रशिक्षण के माध्यम से अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के नौकरी चाहने वालों की रोजगारप्राप्त करने की क्षमता बढ़ाने के लिए मॉडल संस्थानों के रूप में राज्यों में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए एनसीएससी की स्थापना की गई थी। ये केंद्र देश के विभिन्न हिस्सों में डीजीई के अधीनस्थ कार्यालयों के रूप में कार्य करते हैं। इसके लिए राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों को प्रत्येक केंद्र के लिए प्लिंथ क्षेत्र को कवर करते हुए लगभग 2500 वर्ग फुट का किराया मुक्त उपयुक्त आवास उपलब्ध कराना है। वर्तमान में देश में ऐसे 25 केंद्र कार्यरत हैं, जिनमें से प्रत्येक आइजोल, बैंगलोर, भुवनेश्वर, कोलकाता, दिल्ली, गुवाहाटी, हिसार, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, जबलपुर, जालंधर, जोवाई, जयपुर, कानपुर, कोहिमा, मंडी, चेन्नई, नागपुर, रांची, सूरत, तिरुवनंतपुरम, नाहरलागुन, पुडुचेरी और विशाखापत्तनम में स्थित है।

इलायपेरुमल समिति (1969) ने, की गई प्रगति के संदर्भ में अनुसूचित जातियों की शिक्षा संबंधी समस्याओं की जांच करते हुए, अन्य बातों के साथ, यहसिफारिश की थी कि राज्य के रोजगार और प्रशिक्षण निदेशकों को अनुसूचित जाति के आवेदकों को सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में नियोक्ताओं के लिए औरअधिक स्वीकार्य बनाने के लिए टाइपिंग, आशुलिपि, लेखा आदि में विभिन्न प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों का आयोजन करना चाहिए।समिति ने आगे सुझाव दिया कि सामान्य ज्ञान, "साक्षात्कार में क्या करे", आत्मविश्वास निर्माण कार्यक्रम आदि में लघु पाठ्यक्रम भी आयोजित किए जाने चाहिए।

इन केंद्रों का उद्देश्य, परामर्श/कोचिंग और प्रशिक्षण के माध्यम से शिक्षित अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के नौकरी चाहने वालों की रोजगार प्राप्त करने की क्षमता को बढ़ाना है। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए ये राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र (एनसीएससी) (पूर्व में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए कोचिंग-सह-मार्गदर्शन केंद्र), अ.ज./अज.जा. के नौकरी चाहने वालों शिक्षितों को शैक्षिक और व्यावसायिक मार्गदर्शन प्रदान करते हैं और आत्मविश्वास निर्माण कार्यक्रम और व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम भी आयोजित करते हैं, समूह और व्यक्तिगत आधार पर व्यावसायिक मार्गदर्शनप्रदान करते हैं,मॉक साक्षात्कार सत्र आयोजित करते हैं तथा उपलब्ध विभिन्न व्यवसायों और नौकरी के अवसरों के बारे में जानकारी का प्रसार करते हैं। ये केंद्र,रोजगार कार्यालय के साथ मिलकर कार्य करते हैं और मुख्य स्रोत के रूप में इन संस्थानों के साथ एक लिंकेड प्रदान करते हैं। केंद्रों द्वारा नौकरी चाहने वालों को स्व-रोजगार के लिए निर्देशित और प्रेरित भी किया जाता है। राज्य सरकारें/संघ राज्य क्षेत्र अपनी आवश्यकता के आधार पर, अपने संसाधनों से राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों में ऐसे केंद्र खोलने के लिए स्वतंत्र हैं। हालांकि इनमें से अधिकतर केंद्र राज्य की राजधानी या राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों में अत्यधिक अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति आबादी वाले शहरों में स्थित हैं।

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के कल्याण के लिए कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं का विवरण नीचे दिया गया है:-

(i) व्यावसायिक मार्गदर्शन और करियर परामर्श सेवाएं: अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र (एनसीएससी), अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के शिक्षित नौकरी चाहने वालों के लिए समूह/व्यक्तिगत आधार पर शैक्षिक और व्यावसायिक मार्गदर्शन प्रदान करते हैं और आत्मविश्वास निर्माण और व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम भी आयोजित करते हैं, मॉक साक्षात्कार सत्र का आयोजन और उपलब्ध विभिन्न व्यवसायों और नौकरी के अवसरों के बारे में जानकारी का प्रसार भी करते हैं।

(ii) टाइपिंग और शॉर्टहैंड में अभ्यास: यह भी देखा गया है कि रोजगार कार्यालयों के लाइव रजिस्टर पर प्रतीक्षा के दौरान नौकरी चाहने वालों की टाइपिंग और शॉर्टहैंड की गति कम हो जाती है। इसलिए  अ.ज./अ.ज.जा.के पंजीकृत आवेदक, लाइव रजिस्टर पर प्रतीक्षा करते समय अपनी गति बनाए को रखने के लिए, इसे सुनिश्चित करने के लिए टाइपिंग और शॉर्टहैंड की एक योजना शुरू की गई है।अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उन नौकरी चाहने वालों को टाइपिंग और शॉर्टहैंड में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए 25 केंद्रों में से 15 केंद्रों को सुदृढ़ किया गया है, जो पहले से ही शॉर्टहैंड और टाइपिंग में कौशल रखते हैं और रोजगार कार्यालयों में पंजीकृत हैं ताकि वेअपनी गति को बनाए रख सकें।

(iii) अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए विशेष कोचिंग योजना: डीजीई द्वारा दिल्ली में गैर-योजना के तहत ग्रुप "सी" या समकक्ष पदों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं / चयन परीक्षाओं हेतु अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को तैयार करने के लिए एक विशेष कोचिंग योजना भी संचालित की जा रही थी। यह योजना दिल्ली में चयनित प्रतिष्ठित निजी शैक्षिक संस्थान द्वारा सामान्य अंग्रेजी, सामान्य जागरूकता और शॉर्टहैंड एवं टाइपिंग तथा कंप्यूटर प्रशिक्षण (एसएससी द्वारा एलडीसी और आशुलिपिक के पदों पर भर्ती के लिए कौशल परीक्षा केवल कंप्यूटर पर आयोजित की जा रही है) में कोचिंग की व्यवस्था करके कार्यान्वित की जाती है। इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2016-17 तक, योजना के 23 चरणों को पूरा किया जा चुका है। 2300 उम्मीदवारों की बैठने की क्षमता वाली विशेष कोचिंग योजना 2022-23 विचाराधीन है। इस कार्यक्रम के तहत अब तक अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के 22289उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक कोचिंग पूरी की है।

(iv) आउटसोर्सिंग के माध्यम से कंप्यूटर लर्निंग कोर्स: वैज्ञानिक एवं तकनीकी विकास और औद्योगिक विकास के परिणामस्वरूप, नए रोजगार के अवसर सामने आए हैं तथा इन नई नौकरियों की मांग को पूरा करने के लिए नए कौशल हासिल करने की आवश्यकता है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति हेतु राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र के पर्यवेक्षण और नियंत्रण के तहत प्रतिष्ठित संस्थानों के माध्यम सेसूचना प्रौद्योगिकी में सुदृढ़ प्रबंधित माहौलमें अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के नौकरी चाहने वालों की रोजगार प्राप्त करने की क्षमता को बढ़ाना समय की मांग है।

 (v) एक वर्षीय 'ओ' लेवल की कंप्यूटर प्रशिक्षण योजनाएं: उपरोक्त योजना को, डीओईएसीसी सोसायटी जो अब राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईईएलआईटी) या इसके मान्यता प्राप्त संस्थानोंसे आउटसोर्सिंग के माध्यम से वर्ष 2009-10 के दौरान प्रशिक्षण के चार मॉड्यूल सहितएक वर्ष की अवधि वाला "ओ" लेवल का कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए फिर से तैयार किया गया था।अब तक योजना के तहत 13 बैच पूरे किए जा चुके हैं, 21 एनसीएससी के पर्यवेक्षणके तहतअब तक डीओईएसीसी सोसाइटी,अबराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईईएलआईटी) केमाध्यम से इन 13 बैचों में अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के 24260उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है।

(vi) एक वर्षीय 'ओ' लेवल का कंप्यूटर हार्डवेयर रखरखाव प्रशिक्षण (सीएचएम-ओ लेवल)।एनआईईएलईटी से मान्यता प्राप्त संस्थानों से आउटसोर्सिंग के माध्यम से अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के शिक्षित नौकरी चाहने वालों को कंप्यूटर हार्डवेयर रखरखाव (सीएचएम 'ओ' लेवल) में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए विद्यमान अ.ज.जा और अ.ज.जा के लिए एनसीएससी में कंप्यूटर हार्डवेयर रखरखाव प्रशिक्षण योजना वर्ष2012-13 के दौरान दिनांक01.08.2012 से शुरू की गई थी। वर्ष2015-16 के दौरान मॉड्यूल-वार प्रशिक्षण दिनांक 01.08.2015 से शुरू किया गया है। अ.ज./अ.ज.जा. के 21 एनसीएससी में 9 बैचों में अब तक 9500 अ.ज./अ.ज.जा. उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है।

योजना के तहत लाभ: भारतीय अर्थव्यवस्था, वैश्वीकरण और उदारीकरण की स्थिति में है। वर्तमान में, यह निर्णायक रूप से उच्च विकास के चरण में प्रवेश कर गई है। मैक्रो इकोनॉमिक फंडामेंटल में आत्मविश्वास का संचार जारी है और निवेश का माहौल आशावादी है। योजना की रोजगार सृजन रणनीति भी कम रोजगार में कमी और कृषि क्षेत्र में अधिशेष श्रम, गैर-कृषि क्षेत्र में उच्च मजदूरी और अधिक लाभकारी रोजगार की तरफ जा रहा है। विनिर्माण, निर्माण, परिवहन और संचार में भी रोजगार बढ़ने की उम्मीद है। यह परिवर्तन, बहु-विषयक प्रशिक्षित जनशक्ति के लिए उच्च क्षमता के साथ प्रबंधन दर्शन में जोर देने की मांग करता है।

कार्य प्रकृत्ति में हो रहे परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए, एकतरफा से बहुपक्षीय प्रतिभा/प्रशिक्षित जनशक्ति में परिवर्त्तित होने की आवश्यकता है। इसके अलावा, लागत में कटौती और आकार घटाने के दृष्टिकोण के कारण एकल कौशल से बहु कौशल पर जोर देना है। कौशल विकास पहल के साथ यह प्रशिक्षण, समाज के कमजोर वर्ग से बहु कौशल जनशक्ति तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यह, सूचना प्रौद्योगिकी के नए उभरते क्षेत्रों में उम्मीदवारों को स्व-रोजगार उद्यम चुनने के लिए प्रेरित करने में भी सहायक होगा।

डीबीटी के माध्यम से वृत्ति:डीबीटी योजना के तहत एकमहीने में 80% उपस्थिति के अनुसार प्रति उम्मीदवार 1000 / - प्रति माह कीवृत्तिका ऑनलाइन भुगतान,पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से किया जाता है, साथ ही संपूर्ण पाठ्यक्रम की1000/- रुपये की मुफ्त किताबें और स्टेशनरी भी दी जाती है।

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्रों का नाम और पता

क्र.सं. एसआरईओ/आईसी  ई-मेल फोन नम्बर केंद्र का नाम पता
1 श्री आर.एस. सिपुनी पौ sreoncsc.azl-mole@gov.in 0389-2327599

मोबाईल नं.
9436434692
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी (आई/सी)अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
जिला, रोजगार कार्यालय भवन,अपर रिपब्लिक,
आइजोल-796001 (मिजोरम)
2 श्री शिवशांतवीर दिवाकर cgcempbg@nic.in 080-29756192

मोबाईल नं.
9620933988
उप-क्षेत्रीयरोजगारअधिकारी
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जन जाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
सरकारीआई.टी.आई. कैंपस,डेयरीसर्किल, भानेरूगाथा रोड, बेंगलुरु-560029. (कर्नाटक)
3 श्री तपन कुमार राउल sreo.bbsr@gov.in 0674-2570216

मोबाईल नं.
6263761825
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
कमरा नंबर 805,806,807, ब्लॉक नंबर ए/2,8वीं मंजिल, तोशाली भवन सत्य नगर, भुवनेश्वर -751001 (ओडिशा)
4 श्री श्रीराग जी.के. cgc.chennai-dget@gov.in 044-24615112

मोबाईल नं.
9961534866
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
 तमिलनाडु स्लम क्लीयरेंस बोर्ड बिल्डिंग, तीसरी मंजिल, 140/56, सेंथोम हाई रोडकुइल थोट्टम, चेन्नई-600004
(तमिलनाडु)
5 श्रीमती केएन रेमा देवी नायर sreoncsc.del-dget@gov.in 011-22372705

मोबाईल नं.
8982253240
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
वी.आर.सी. भवन, 9-10-11, मुख्य विकास मार्ग एक्सटेंशन (शांति मुकुंद अस्पताल के पास)कड़कड़डूमा, दिल्ली-110092
 (दिल्ली)
6 श्री रंजन चांगकाकोटी cgc.guw-as@nic.in 0361-2475011

मोबाईल नं.:
09954765665
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी,
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
दूसरी मंजिल, डीए बिल्डिंग के लिए एनसीएससी, एके आजाद रोड, गोपीनाथ नगर, आईटीआई के पीछेगुवाहाटी-781016 (असम)
7 श्री योगेश्वर कुमार यादव sreo.hissar-hry@nic.in 01662-235928

मोबाईल नं.
8558983504
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी,
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र,
हाउस नंबर 14, बी एंड आर कॉलोनी, सेक्टर 15 . के पास,गुरु जंबेश्वर स्कूल के सामने,सेक्टर-16 के पास, हिसार-125001 (हरियाणा)
8 श्री भूक्य कासिम cgchyd@nic.in 040-27408555
मोबाईल नं.
7905988309
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्रएनएसटीआई कैंपस, विद्यानगर, हैदराबाद-500007(तेलंगाना)
9 श्री संदीप कुमार sreo.imp-mole@gov.in (0385) -2950992

मोबाईल नं.
9473863947
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
रोजगार कार्यालय परिसर,लैम्फेलपेट, इम्फाल-795004(मणिपुर)
10 श्रीमती जयेता गुप्ता cgcjbp-mp@gov.in 0761-2673987

मोबाईल नं.
9893463755
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी (आई / सी)अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
कमरा नंबर 21-22, पीएसएम कॉलेज कैंपस,कलेक्ट्रेट के सामने
जबलपुर-482001 (मध्य प्रदेश)
11 श्री अरविंद के. रामटेके cgcjaipur-rj@nic.in 0141-2708915

मोबाईलनं.
09414752037
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्रकमरा नंबर 131-132, पहली मंजिल, ब्लॉक-बी, जे -8 ए, ईएमआई कैंपस आरएसएलडीसी बिल्डिंग झालाना इंस्टीट्यूशनल एरिया झालाना
जयपुर-302004 (राजस्थान)
12 श्री गुरु दयाल cgc.jal-dget@nic.in 0181-2232839

मोबाईल नं.
6006766930
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारीअनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र,
डीसी ऑफिसर कॉम्प्लेक्स, पहली मंजिल, कमरा नंबर 124
जालंधर शहर -144001 (पंजाब)
13 श्री शबाज़ चौधरी ncsc.jammu-dget@gov.in 0191 – 2455521

मोबाईल नं.
9023374786
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
34-डी/सी, गांधी नगर, जम्मू-180004
14 श्री सनातन दास sreoncsc.jowai-mole@gov.in 03652-220020

मोबाईल नं.
9938947988
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
रोजगार कार्यालय भवन, पश्चिम, जयंतिया हिल्स, जिला,
जोवाई (मेघालय)
15 श्री राज कुमार sreokn-up@nic.in 0512-22970822

मोबाईल नं.
7988193472
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय परिसर, जी.टी. रोड, कानपुर-208002 (उत्तर प्रदेश)
16 श्री आर.एस. सिपुनी पौ sreo.kohima@ncsc.gov.in  0370-2241373,
0370-2801556

मोबाईल नं.
9436434692
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
सी / ओ रोजगार और शिल्पकार भवन निदेशालय, आईटीआई कॉम्प्लेक्स, हाई स्कूल रोड,
 कोहिमा - 797 001.
17 श्री संतोष कुमार scst.kol-mole@gov.in मोबाईल नं.
7307342300

033-23572008
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
वीआरसी (एच) बिल्डिंग, ब्लॉक-ईएन/81, सेक्टर-V, साल्ट लेक सिटी, कोलकाता-700091 (पश्चिम बंगाल)
18 श्री बीके पांडेय cgcmandi@nic.in 01905-235522

मोबाईल नं.
9882529176
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी (आई / सी)
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय भवन, मंडी-175001, (हिमाचल प्रदेश)
19 श्री पी.एस. पचपोर cgc.ngp-dget@nic.in 0712-2521468

मोबाईल नं.
09766097964
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
नया प्रशासनिक भवन नंबर 1, 5वीं मंजिल, जिला परिषद परिसर, सिविल लाइंस, नागपुर-440001 (महाराष्ट्र)
20 श्री पांग्यो डोलो ncsc-nlg-arn@gov.in 0360-2292471

मोबाईल नं.
9436250931
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
पुराना उपायुक्त भवन, कर एवं उत्पाद शुल्क कार्यालय के पास, 'सी' सेक्टर, ईटानगर-791111, (अरुणाचल प्रदेश)
21 श्री एस. कोट्टूर साम्य sreo-cgc.py@gov.in 0413-2200115

मोबाईल नं.
8122111768
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र, दूसरी मंजिल, केनरा बैंक के ऊपर, विल्लुपुरम मेन रोड, रेड्डीरपालयम, पुडुचेरी-605010
22 श्री रंजीत कुमार मंडल sreo-cgcranchi@gov.in 0651-2952024

मोबाईल नं.
08877391512
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
आईटीआई परिसर, इटकी रोड, हेहल, रांची-834005 (झारखंड)
23 डॉ अमनदीप सिंह amandeep.singh46@gov.in

cgcseo.surat-gj@gov.in
0261-2654699

मोबाईल नं.
8968241313
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
आई.टी.आई. परिसर, माजुरा गेट, सूरत-395002 (गुजरात)
24 श्रीमती नित्या एसपी sreo.cgc-ker@nic.in 0471-2332113

मोबाईल नं. 
9446165169
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
"गायत्री", टीसी-25/849, थायकॉड पीओ (त्रिवेंद्रम)
तिरुवनंतपुरम-695014 (केरल)
25 श्री श्याम सुंदर नित्तल sreo.vpt-dget@gov.in 0891-2788700

मोबाईल नं.
 08700157960
उप-क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय करियर सेवा केंद्र
सरकारी आई.टी.आई. (गर्ल्स), कैंपस, इंडस्ट्रियल एस्टेट कंचेरापालम, विशाखापत्तनम-530007 आंध्र प्रदेश