जन शिकायत प्रकोष्ठ

  • सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर ऑनलाइन लोक शिकायतों के कार्य का समन्वय।
  • सोशल मीडिया, ईमेलया किसी अन्य माध्यम से प्राप्त जन शिकायतों से निपटना।
  • पूर्व में प्राप्त जन शिकायतों के संबंध में अपीलों का निपटान (यदि कोई हो)।
  • जब भी आवश्यक हो, जन शिकायतों की विशेष अभियान रिपोर्ट तैयार करना।
  • विशिष्ट अवधियों से संबंधित जन शिकायतों के निपटारे की स्थिति के संबंध में विविध रिपोर्ट तैयार करना।
  • राष्ट्रपति कार्यालय, उपराष्ट्रपति कार्यालय, पीएमओ, राज्य रोजगार निदेशालयों, वीआईपीएस, सांसदों, विधायकों से प्राप्त संदर्भों / जन शिकायतों की छानबीन और जांच।
  • सीपीजीआरएएमपोर्टल पर अंतिम उत्तरों को अपलोड करना।
  • रोजगार सहायता से संबंधी कार्यः संबंधित राज्य निदेशकों / अन्य मंत्रालयों को अभ्यावेदन अग्रेषित करना।
  • विभिन्न राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों में सहायता या रोजगार कार्यालयों के कामकाज पर शिकायतों से निपटना।
  • संसद सत्रों में विधायी प्रस्तावों और अन्य कार्यों पर रिपोर्टों और रिर्टनों की जांच।
  • विभिन्न अंतर संसदीय/सम्मेलनों/समितियों में भाग लेने वाले भारतीय प्रतिनिधिमंडल के उपयोग के रोजगार और बेरोजगारी मामलों पर लोकसभा सचिवालय/राज्य सभा सचिवालय को सूचना की आपूर्ति।
  • संसद प्रश्न के लिए अन्य मंत्रालयों/राज्य सरकारों/अनुभागों से जानकारी मांगना।